How To Make Money From Blogging in Hindi

 


💸💰How To Make Money From  Blogging (ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाएं)


दोस्तों यदि आप एक ब्लॉगर हैं और काफी समय से आप blogging  कर रहे हैं और आप confuse हैं  कि आप ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाएंगे या आप अपना खुद का ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते हैं लेकिन आपके मन में प्रश्न आ रहा हैं कि blogging से पैसा आता है या नहीं । 


दोस्तों, मैं आपको बताऊं कि हमें डरने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि ब्लॉगिंग से पैसा कमाया जा सकता है और इतना पैसा कमाया जा सकता है कि आप इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं । दोस्तो,  ऐसी बात नहीं है कि ब्लॉगिंग से लोग पैसा नहीं कमा रहे हैं , लोग ब्लॉगिंग से बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं,  इसलिए यदि आप ब्लॉगिंग पर काम कर रहे हैं तो आप पूरे मन से ब्लागिंग पर काम कीजिए क्योंकि आगे जाकर आप ब्लॉगिंग से बहुत अच्छा पैसा कमाने वाले हैं।



What to do for start earning from blogging ( लोगों से पैसा कमाने के लिए क्या करें)


दोस्तों अब बात आती है blogging से पैसा कमाने के लिए हमें क्या-क्या करना होता है।


दोस्तों,  मैं आपको बता दूं कि ब्लॉगिंग से पैसा कमाने से पहले सबसे पहले हमें अपना ब्लॉग सेटअप करना है और उस पर रेगुलरली वर्क करना है और उस पर आपको ऐसी चीजों को शेयर करना है जिसको लोग गूगल पर सर्च करते हो क्योंकि तभी ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे,और आप blog से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। 



Ways To Earn Money from Blogging (ब्लॉगिंग से पैसा कौन-कौन से तरीकों से कमाया जा सकता है )

दोस्तों अगर हम ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के तरीकों की बात करें तो उनको हम इस प्रकार से समझ सकते हैं।


Google Adsense:- दोस्तों, यदि हमारे  ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आ रहा है, मतलब हमारे blog को काफी सारे लोगों के द्वारा देखा जा रहा है तो हम अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस के माध्यम से advertisement करवाकर पैसा कमा सकते हैं। Google adsense लेने के लिए हमें सिर्फ गूगल ऐडसेंस की वेबसाइट पर जाकर साइन अप करना पड़ता है और अपने ब्लॉग के लिए google adsense को approve करवाना पड़ता है अगर google adsense हमारे ब्लॉग को अप्रूव कर देता है तो google adsense हमारी वेबसाइट पर या ब्लॉग पर advertisememt दिखाना शुरू कर देता है। 


Sponsorship:- दोस्तों, हम sponsorship के माध्यम से भी अपने blog से पैसा कमा सकते हैं,  यहां पर अगर मैं बात करूं sponsorship की, तो sponsorship का मतलब हम इस प्रकार से समझ सकते हैं। 

जैसे, मान लो कि आप एक फिटनेस ब्लॉगर हो, मतलब आप फिटनेस के बारे में अपने ब्लॉग पर बहुत अच्छी-अच्छी चीज share करते हो और बहुत सारे लोग आपके ब्लॉग को देखते भी हैं और  दूसरी तरफ कोई एक ऐसी कंपनी है जो लोगों को fit रखने वाले प्रोडक्ट बनाती है तो वह कंपनी अपने प्रोडक्ट का advertisement करवाने के लिए आपसे संपर्क कर सकती है और इसके बदले में आप उनसे पैसा ले सकते हैं और उनके प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग पर दिखा सकते हो जिससे कि उनके प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोग खरीद पाएं।


Affiliate marketing:- दोस्तों, आप अपने blog से affiliate marketing करके भी पैसा कमा सकते हो। अब, यह affiliate marketing क्या होती है, इसको हम समझ लेते हैं - Affiliate marketing का मतलब होता है कि दूसरी कंपनी के products सेल करवाना।

दोस्तों,  इंटरनेट पर ऐसी कई सारी कंपनियां है जो affiliate program चलाती है, इसका मतलब हैं, अगर हम उनके प्रोडक्ट को सेल करवाते हैं तो वह हमको उसके  बदले में कुछ कमीशन देती हैं  लेकिन प्रश्न आता हैं कि ऐसी-ऐसी कंपनियां कौन सी है जो एफिलिएट प्रोग्राम चलाती हैं तो वे कंपनियां इस प्रकार हैं जैसे कि - Amazon affiliate program, Flipkart affiliate program, eBay affilate, clickbank आदि ये सारी कंपनियां ऐसी कंपनी है जिन पर आप आंखें बंद करके भी विश्वास कर सकते हो क्योंकि इंटरनेट पर ऐसी भी कंपनियां है जो प्रोडक्ट सेल होने पर भी कमीशन देने में दिक्कत करती है, इसलिए हम उनसे बचके रहें। दोस्तों, अब बात आती है कि  affiliate program लेने के लिए हमें क्या करना होता हैं तो इसके लिए आप ऊपर दी गई कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम की वेबसाइट पर जाकर साइन अप कर सकते हो  और वहां से उनके प्रोडक्ट की लिंक को अपनी वेबसाइट पर share कर सकते हो अब, जो भी व्यक्ति उसे लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को परचेस करता है तो आपको कमीशन मिलता है।


Own products:-  दोस्तों, हम अपना खुद का प्रोडक्ट बनाकर भी अपने ब्लॉग पर आने वाले लोगों को उस product को सेल करके पैसा कमा सकते हैं लेकिन यह तभी संभव है जब हम अपने प्रोडक्ट को अपनी ऑडियंस के अनुसार डेवलप करें। जैसे कि यदि  एक food blogger है तो वह  food related चीजों को सेल कर सकते है और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 


Blog Post Promotion:- दोस्तों, यदि हमारे ब्लॉग पर बहुत सारे लोग आते हैं तो हम अपने blog के टॉपिक से related कोई दूसरे ब्लॉगर की पोस्ट को प्रमोट कर सकते हो और उस ब्लॉगर से पैसा ले सकते हैं लेकिन दूसरा ब्लॉगर हमें  पैसा क्यों देगा इसमें उसको क्या फायदा है तो दोस्तों मैं आपको बताऊं कि दूसरे ब्लॉगर को हमसे यह फायदा होगा कि हमारी  वेबसाइट से उस ब्लॉगर को उसकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा,  मतलब ज्यादा से ज्यादा लोग उसकी वेबसाइट पर भी आएंगे तो इसके बदले में यदि हम उससे पैसा लेंगे  तो वह देने के लिए भी तैयार होगा। 


दोस्तों ये वे तरीके हैं जिनका उपयोग करके हम blog से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग के बारे में और अधिक जानकारी के लिए बने रहिए Pikaji Education के साथ।


धन्यवाद😊





















Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post