What is Blogging.? By Blogger Or Wordpress.

  What is Blogging.? By Blogger Or Wordpress.



What is Blogging.? ब्लॉगिंग क्या है?

ब्लॉगिंग (Blogging) एक ऐसी लेखन  कला है जिसके द्वारा हम अपनी भावनाओं को शब्दों के माध्यम से दूसरे व्यक्तियों तक पहुंचा सकते हैं। 


 जैसे कि एक व्यक्ति जिसको कंप्यूटर के बारे में अच्छी जानकारी है अब वह अपनी जानकारी को लोगों के साथ शेयर करना चाहता है तो वह ब्लॉगिंग के माध्यम से अपनी जानकारी को लोगों के साथ शेयर कर सकता है ।

ब्लॉगिंग क्या होती है, यह तो हमने समझ लिया  लेकिन अब बात आती है कि ब्लॉगिंग कैसे की जाती है।


आईए जानते हैं कि ब्लॉगिंग कैसे की जाती है


दोस्तों,  ब्लॉगिंग करने के लिए इस इंटरनेट की दुनिया में कई सारे प्लेटफॉर्म बने हुए हैं जिनके माध्यम से हम एक वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग कर सकते हैं, blogging platform  के माध्यम से हम अपने विचारों को लिखकर लोगों को दिखा सकते हैं। 

चलिए,अब हम ब्लॉगिंग करने के लिए प्लेटफार्म कौन-कौन से हैं, उनके बारे में जानते हैं।


ब्लॉगिंग प्लेटफार्म ( Platforms) कौन-कौन से हैं


दोस्तों, (Blogging Platforms) ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म तो कई सारे है लेकिन यहां हम केवल ब्लॉगिंग (blogging)  के फील्ड में सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाले  प्लेट प्लेटफॉर्म्स के बारे में जानेंगे।


Blogger:- दोस्तों दोस्तों ब्लॉगिंग करने के लिए ब्लॉगर एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। जो की एक फ्री प्लेटफार्म है यहां पर आप अपना खुद का ब्लॉग सेटअप कर सकते हैं और अपने विचारों को लोगों तक पहुंचा सकते हैं। 


Wordpress:- दोस्तों वर्डप्रेस ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म हो सकता है क्योंकि यहां पर हम अपने मन मुताबिक अपने ब्लॉग को डिजाइन कर सकते हैं, अगर हम वर्डप्रेस को ब्लॉगर प्लेटफार्म  से तुलना करें तो तो wordpres, Blogger से ज्यादा अच्छा प्लेटफार्म है क्योंकि Blpgger में हम अपने मन मुताबिक ब्लॉग डिजाइन नहीं कर सकते हैं।


Manual Coding:- मैन्युअल कोड के माध्यम से भी हम अपना ब्लॉग सेटअप कर सकते हैं, लेकिन यह तभी संभव है जब हमें कोडिंग आती होगी क्योंकि इसमें हमें कोडिंग लैंग्वेज जैसे  HTML, CSS , JAVASCRIPT, PhP etc की आवश्यकता पड़ेगी यदि आपको कोडिंग आती है तो आप मैन्युअल कोडिंग के माध्यम से भी अपना ब्लॉग सेटअप कर सकते हैं।


दोस्तों जैसा कि हम यहां पर पढ़ चुके हैं कि ब्लॉगिंग क्या होती है और ब्लॉगिंग करने के लिए हमें कौन-कौन से प्लेटफार्म का उपयोग करना पड़ता है, ब्लॉगिंग के बारे में इसके आगे जानने के लिए मिलते हैं अगली पोस्ट में तब तक के लिए बने रहिए PIKAJI EDUCATION के साथ और सीखते रहिए ।











Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post